कमजोर रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं?

 

कोई भी रिश्ता बहुत ही मुश्किल से बनता है, अगर रिश्ता बन जाता है तो उसे पूरे दिल से निभाना चाहिए। अगर रिश्ते कमजोर हो जाते है, तो इसका सीधा असर मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य पर पड़ने लगता है। इन रिश्तो को मजबूत बनाने के लिए आइए आपको कुछ टिप्स बताते हैं।

कमजोर रिश्ते को मजबूत कैसे बनाएं?

एक दूसरे पर विश्वास होना


किसी भी रिश्ते की नीव विश्वास होती है। विश्वास के बिना कोई भी रिश्ता नहीं निभा सकते हैं, इसीलिए आप अपने रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए एक दूसरे पर विश्वास जरूर करें।


एक दूसरे को समय देना


21वी सदी में सभी की जिंदगी बहुत ही भागदौड़ वाली हो गई है। ऐसे में हम अपने पार्टनर को समय नहीं दे पाते हैं, इसीलिए जितना हो सके एक दूसरे के लिए समय निकालें और अपने सुख दुख की बातें करें, जिससे आपका रिश्ता मजबूत बने।


एक दूसरे की देखभाल करना


एक दूसरे का ख्याल रखना बहुत ही जरूरी होता है। आपके पार्टनर को क्या पसंद है, क्या नहीं पसंद इन सभी बातों का आपको ध्यान रखना चाहिए। अगर आप इन सब बातों का ध्यान रखते हैं तो आपके रिश्ते में मधुरता बनी रहेगी।


आधी बात ना करना


जब भी कोई बहस या लड़ाई झगड़ा होता है, तो उस पर आधी अधूरी बात नहीं करनी चाहिए। इन बातों की वजह से रिश्तो में खटास पनपने लगती है, इसीलिए जितना हो सके गलतफहमी को दूर करके पूरी बात करें और रिश्ते को मजबूत बनाएं।


छोटी-छोटी खुशी का ध्यान रखना


ज्यादातर लोगों को छोटी छोटी खुशियां बहुत ही प्यारी होती हैं, इसीलिए जितना हो सके आप अपने पार्टनर के लिए छोटी-छोटी खुशियों को स्पेशल बनाए, उन्हें स्पेशल महसूस करवाएं, इसके लिए आप उन्हें बाहर खाने पर ले जा सकते हैं या छोटे छोटे गिफ्ट उपहार दे सकते हैं, इसके जरिए आपका रिश्ता मजबूत बनेगा।


किसी भी प्रकार का फैसला अकेले ना लेना


जब भी कोई बात या लड़ाई झगड़े होते हैं या अन्य कोई भी डिस्कशन करनी होती है, तो उसके लिए दोनों का फैसला होना बहुत ही जरूरी होता है। अकेले फैसले लेने पर पार्टनर को यह लगता है, कि हमारी उनकी जिंदगी में कोई भी अहमियत नहीं है, इसीलिए यह लड़ाई का कारण बनती है जितना हो सके मिलजुल कर फैसला लेना चाहिए।


अपने पार्टनर की बात सुने


अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आपको अपने पार्टनर की बातें सुननी भी चाहिए। अगर आप उनकी बातें ध्यान से सुनेंगे तो आपके रिश्ते में खटास आने से बचेगी, इसके जरिए गलतफहमी भी नहीं होगी और आपका पार्टनर क्या सोचता है, क्या चाहता है वह आपको भली प्रकार से समझ आ जाएगा।


हर प्रकार के उतार-चढ़ाव में साथ रहना


सभी के जीवन में किसी न किसी प्रकार का उतार-चढ़ाव आता ही रहता है। ऐसे समय में आपको अपने पार्टनर का ज्यादा ध्यान रखना चाहिए। आपको उनके साथ खड़े रहने की आवश्यकता होती है। इसके जरिए आप उन्हें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित कर सकते हैं, और अच्छे वक्त में जश्न मना कर एक दूसरे का सम्मान भी कर सकते हैं। इससे आपका रिश्ता मजबूत बन जाएगा।


एक दूसरे की चीजों की तारीफ


तारीफ करने का मतलब यह नहीं होता है, कि आप एक दूसरे की खूबसूरती की तारीफ करें। तारीफ करने के कई तरीके होते हैं, अगर आपका पार्टनर कोई अच्छा काम करता है, तो आप उसकी सहारना कर सकते हैं, इसके जरिए उन्हें प्रोत्साहन मिलता है, और उन्हें खुशी भी मिलती है, कि आपके पार्टनर आपको बहुत ही ज्यादा सपोर्ट करते हैं, इसके जरिए आपका रिश्ता बहुत ही बेहतर बन सकता है।


हर प्रकार के परिवर्तन को स्वीकार करना


सभी के जीवन में कई प्रकार के परिवर्तन आते जाते रहते हैं और यह नियम रिश्तो में भी लागू होते हैं, क्योंकि प्रकृति में परिवर्तन का नियम होता है। इसी के साथ आपको रिश्तो के प्रति भी अपना नजरिया बदलने की जरूरत है। आप अपने पार्टनर के लिए थोड़ा सा रहन-सहन बदल सकते हैं। इन बदलाव की वजह से आपके लड़ाई झगड़े कम होंगे। कोई चीज अगर आपके पार्टनर को पसंद नहीं आ रही है, तो बेहतर है आप उसे बदलने की कोशिश करें। अगर आप अपने पार्टनर को समझेंगे तो, आपके लिए एक दूसरे के साथ रहना बहुत ही सरल हो जाएगा।


अपने पर्सनल उत्सव में सम्मिलित करे


अगर आपकी कोई ऑफिस की या अपने दोस्तों के साथ किसी भी प्रकार की पार्टी है, फंक्शन में जा रहे हैं तो वहां अकेले जाने की बजाए, अपने पार्टनर के साथ जाएं। इसके जरिए आपके पार्टनर को भी अच्छा महसूस होगा और उन्हें यह एहसास भी होगा कि आप उनके जीवन में बहुत ही ज्यादा अहमियत रखते हैं। इसके जरिए आपके बीच गलतफहमी आने से भी बचेंगे और आपका रिश्ता मजबूत और बेहतर हो जाएगा।


एक दूसरे से माफी मांगना और माफ करना


जीवन में सभी से गलती जरूर हो जाती है, इसके लिए सबसे ज्यादा जरूरी होता है, कि आप माफी मांग ले और आपके पार्टनर के लिए यह भी जरूरी है, कि वह आपको माफ कर दे। अगर आप सच्चे दिल से माफी मांगते हैं तो आपके पार्टनर को माफ कर देना चाहिए। इससे सभी प्रकार के रिश्ते में मनमुटाव नहीं होता है, और रिश्ता मजबूत भी बनता है।


वादों को पूरा करना


सभी पार्टनर एक दूसरे से वादे जरूर करते हैं। अगर आप भी ऐसे वादे करते हैं तो आपको सभी वादों को जरूर पूर्ण करना चाहिए। अगर आप पूरा नहीं कर पा रहे हैं तो आप उन्हें अपने तरीके से समझाने की कोशिश करें कि, आपको यह परेशानी हो रही है हो सकता है कि आपका पार्टनर आपकी बातों को समझ जाए और आपके रिश्ते में खटास ना आए, परंतु इसके लिए आपको बात करनी होगी अन्यथा एक दूसरे के ऊपर से विश्वास उठने लगता है।


बात बात पर एक दूसरे पर शक करना


अगर आप अपने रिश्ते को बेहतर बनाना चाहते हैं, तो इसके लिए आप बात बात पर शक ना करें। शक करने से रिश्ता बिल्कुल खत्म सा हो नहीं लगता है, इसीलिए अपने पाटनर पर भरोसा करना सीखें।


निष्कर्ष


इस आर्टिकल के जरिए हमने आपको रिश्ते मजबूत कैसे बना सकते हैं, इस बारे में जानकारी दी है। अगर आपको इससे संबंधित अन्य कोई भी जानकारी चाहिए तो कमेंट सेक्शन में कमेंट करें.


Relationship से संबंधित Video देखने के लिए हमारे Youtube Channel पर Visit करें.


यूट्यूब Channel

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ