क्या यह थी असली वजह विराट कोहली के कप्तानी छोड़ने के पीछे की?

विराट कोहली ने T-20 की कप्तानी क्यों छोड़ी? 

नमस्कार दोस्तों

कल इंडियन क्रिकेट में एक भूचाल सा आ गया जब विराट कोहली ने अपने एक संदेश में बताया कि वह टी-20 वर्ल्ड कप के बाद T20 क्रिकेट की कप्तानी नहीं करेंगे उन्होंने T20 कप्तानी छोड़ने का फैसला कर लिया है। हालांकि उन्होंने अपने संदेश में यह जरूर कहा कि वह वनडे क्रिकेट और टेस्ट क्रिकेट की कप्तानी जारी रखेंगे।


 विराट के इस संदेश ने बस कुछ ही मिनटों में खूब सुर्खियां बटोरनी शुरू कर दी कि आखिर ऐसी क्या वजह थी कि विराट कोहली ने T20 वर्ल्ड कप के पहले इस तरह की अनाउंसमेंट की। हालांकि ऐसी खबरें बहुत पहले से आ रही थी कि T20 वर्ल्ड कप के बाद टी-20 क्रिकेट की कप्तानी में परिवर्तन देखने को मिल सकता है और विराट कोहली की जगह अनुभवी क्रिकेटर रोहित शर्मा को टी20 की कप्तानी की कमान सौंपी जा सकती है, लेकिन किसी ने इस बात पर मुहर नहीं लगाई थी।


(PTI)

किसी ने भी स्पष्ट तौर पर यह नहीं बताया था कि  बीसीसीआई की महकमें में T20, वनडे क्रिकेट की कप्तानी बदलने की सुगबुगाहट तेज हो रही है लेकिन कुछ दिनों पहले एक न्यूज़ आउटलेट ने ऐसा ही एक आर्टिकल छापा था जिसमें उन्होंने यह बताया था कि विराट कोहली जल्द ही यह घोषणा कर सकते हैं कि वह क्रिकेट के कुछ प्रारूप से कप्तानी की जिम्मेदारी छोड़ देंगे। 

रोहित शर्मा को उप कप्तानी से हटाना चाहते थे विराट कोहली


 न्यूज़ एजेंसी पीटीआई मैं एक खबर दी है जिसमें उन्होंने बताया है कि विराट कोहली यह नहीं चाहते थे कि रोहित शर्मा T20 क्रिकेट में उप कप्तानी के पद पर रहे। वह रोहित शर्मा को उप कप्तानी के पद से हटाना चाहते थे और रोहित शर्मा की जगह उप कप्तानी की जिम्मेदारी केएल राहुल या ऋषभ पंत दोनों में से किसी एक को दिलवाना चाहते थे। इसके पीछे भारतीय कप्तान ने यह तर्क दिया था कि रोहित शर्मा अब 34 वर्ष के हो चुके हैं और उनमें 4 या 5 वर्ष का ही क्रिकेट बाकी है इस लिहाज से टीम इंडिया को किसी ऐसे उप कप्तान का चयन करना चाहिए जिसके पास एक लंबा वक्त हो क्रिकेट खेलने का.


 विराट कोहली ने जब अपना प्रस्ताव बीसीसीआई के आला अधिकारियों के सामने रखा तो उन्हें यह बात बिल्कुल पसंद नहीं आई और उन्होंने विराट कोहली के इस आईडिया को सिरे से खारिज कर दिया। बीसीसीआई के अधिकारियों का यह मानना था कि विराट कोहली किसी भी ऐसे खिलाड़ी को अपने आसपास नहीं चाहते जो उनकी कप्तानी को लेकर खतरा उत्पन्न कर सके इसलिए उन्होंने रोहित शर्मा को पानी के पद से हटाने का सुझाव दिया था. 

विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच विवाद की बात नई नहीं है. 


 विराट विराट कोहली के T20 कप्तानी से इस्तीफा देने के बाद रोहित शर्मा का नाम भी आ रहा है लेकिन यह कोई नई बात नहीं है। विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच विवादों का एक लंबा सिलसिला रहा है।क खबरें समय समय पर आती रही हैं हालांकि कभी भी बीसीसीआई या फिर टीम मैनेजमेंट ने इस बात की पुष्टि नहीं की लेकिन खबरों के माध्यम से यह जरूर पता चलता है कि रोहित शर्मा और विराट कोहली के बीच से कुछ सामान्य नहीं है


 ऐसी ही कुछ ख़बरें 2019 विश्वकप के बाद आई थी जिसमें यह बताया गया था कि विराट कोहली और रोहित शर्मा के बीच सबकुछ सामान्य नहीं है हालांकि रवि शास्त्री ने ऐसी खबरों का खंडन किया था और उन्होंने दोनों खिलाड़ियों के बीच सबकुछ सामान्य होने की बात कही थी। 

युवा खिलाड़ियों के लिए वक्त नहीं है विराट के पास


 पीटीआई की इस रिपोर्ट में विराट कोहली के स्वभाव के बारे में भी बहुत ही हैरान कर देने वाली जानकारी दी गई है। इस रिपोर्ट में यह बताया गया है कि विराट कोहली अपनी जूनियर खिलाड़ियों को उतना सपोर्ट नहीं करते जितना भारत के पूर्व कप्तान महेंद्र सिंह धोनी किया करते थे।


 रिपोर्ट में कहा गया है कि पूर्व भारतीय कप्तान महेंद्र सिंह धोनी के दौर में सभी खिलाड़ी बहुत ही सहेज थे और वह धोनी से किसी भी वक्त किसी भी मुद्दे पर बात कर सकते थे। धोनी के दरवाजे अपने साथी एवं जूनियर खिलाड़ियों के लिए हर वक्त खुले रहते थे। वो सभी खिलाड़ियों के लिए हर वक्त उपलब्ध रहते थे तभी हार्दिक पांड्या जैसे युवा खिलाड़ी महेंद्र सिंह धोनी जैसे वरिष्ठ खिलाड़ी के साथ बहुत ही सहजता के साथ पेश आते थे।


लेकिन विराट कोहली के साथ ऐसा नहीं है खेल के मैदान के अलावा विराट कोहली युवा खिलाड़ियों के लिए बहुत ज्यादा उपलब्ध नहीं होते हैं। उन्हें युवा खिलाड़ियों पर भी उतना ज्यादा भरोसा नहीं होता है। इसी वजह से युवा खिलाड़ी भी हमेशा संशय में रहते हैं कि उन्हें उनके प्रदर्शन का फायदा मिलेगा या फिर उन्हें टीम से बाहर कर दिया जाएगा। 

उपकप्तानी के 3 प्रमुख दावेदार


अब यह तो तय हो चुका है कि टी-20 विश्व कप के बाद विराट कोहली कप्तानी के पद से इस्तीफा दे ही देंगे उसके बाद कप्तान बनने की संभावना सबसे ज्यादा रोहित शर्मा की है क्योंकि उनका T20 में बहुत अच्छा प्रदर्शन रहा है। यहां तक कि उन्होंने अपनी टीम मुंबई इंडियंस को 5 बार आईपीएल का खिताब भी जीता या है। 


इसके अलावा उपकप्तान की दौड़ में इस वक्त टीम के तीन प्रमुख खिलाड़ी हैं जिनमें से लोकेश राहुल, ऋषभ पंत और बुमराह इन तीनों के द्वारा बराबर बराबर की दावेदारी पेश की जा रही है, लेकिन संभावनाओं के लिहाज से देखा जाए तो केएल राहुल बाकी दो खिलाड़ियों की तुलना में उप कप्तानी के रेस में थोड़ा ज्यादा आगे हैं क्योंकि यह एक एक टीम के कप्तान भी हैं। हालांकि ऋषभ पंत भी कप्तान है पर उनमें अभी भी उतनी परिपक्वता नहीं है जितनी कि केवल राहुल में है। 


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ