हरनाज कौर की जीवनी|Harnaj Kaur Biography in Hindi

पंजाब की 21 वर्षीय हरनाज संधू ने मिस यूनिवर्स का ख़िताब जीता है.21 साल बाद मिस यूनिवर्स का ताज भारत की झोली में आया है. आखिरी बार साल 2012 में लारा दत्ता ने इस ख़िताब को जीता था.हरनाज संधु की जीवनी में हम इनके जीवन से जुड़ी कई बातें जानेंगे।


सौन्दर्य प्रतियोगिता में हरनाज संधू 17 साल की उम्र से भाग लेती आ रही है. हरनाज कौर प्रोफेशन से एक मॉडल और एक एक्टर है. 2021 में 70 वां मिस यूनिवर्स पेंजेट था जिसे इजरायल में आयोजित कराया गया. जिसमे 21 साल बाद हरनाज कौर ने मिस यूनिवर्स का ताज अपने नाम किया है. जोकि भारत के लिए एक बहुत ही गौरवशाली क्षण है.



इस इवेंट में एक्ट्रेस उर्वर्शी रोतेला और दिया मिर्जा ने भी भाग लिया है जिसमे उर्वर्शी ने इस कॉन्ट्रैक्ट को जज किया है.आज पूरा देश हरनाज कौर संधू पर गर्व कर रहा है. इतिहास की बात करे तो हरनाज से पहले ये खिताब 2 बार भारत के नाम हो चूका है.


साल 1994 में एक्ट्रेस सुष्मिता सेन ने बहुत अच्छा प्रदर्शन कर ये ख़िताब अपने नाम किया था और 2000 में एक्ट्रेस लारा दत्ता ने मिस यूनिवर्स का खिताब जीता था। आज 21 साल बाद हरनाज कौर संधू ने ये खिताब जीतकर भारत का नाम एक बार फिर रोशन किया है. आइये जानते है हरनाज संधू के बारे में कुछ महत्वपूर्ण जानकारी इस लेख के माध्यम से.

Harnaj Kaur Biography in Hindi


नाम

हरनाज कौर संधू

निक नेम

हरनाज

करियर

मोडलिंग

वजन

50 किलोग्राम

फिजिकल मेज़रमेंटस

34-26-34

जन्मतिथि

3 मार्च 2000

माता

डॉ रबिंदर कौर संधू

पिता

परमजीत सिंह संधू


हरनाज कौर का जन्म


हरनाज कौर का जन्म 3 मार्च 2000 में चंडीगढ़ में हुआ था और आज अभी ये 21 साल की हो चुकी है. इनका पूरा नाम हरनाज कौर संधू है और इनका निकनेम हरनाज है.हरनाज को बचपन से मोडलिंग का शौक था और इनके माता पिता ने भी उनका साथ दिया है.  

हरनाज कौर की शिक्षा


हरनाज कौर संधू ने अपनी स्कूली पढाई शिवालिक पब्लिक स्कूल चंडीगढ़ से की है. जिसके बाद इन्होने कॉलेज फॉर गर्ल्स चंडीगढ़ से अपनी पढाई पूरी की है. इन्होने Bechlour of Information technology कर रखा है. 

हरनाज कौर Information 

हाईट – 5.9 फीट

वजन – 50 kg 

आँखों का रंग – ब्राउन

हेयर कलर – ब्राउन 

नागरिकता  – इंडियन

धर्म – सिख 


अवार्ड्स| Harnaaz Awards & Achievements


  • मिस चंडीगढ़ खिताब 2017 

  • फेनिमा मिस इंडिया पंजाब 2019 

  • मिस दिवा यूनिवर्स 2021 

  • मिस यूनिवर्स 2021 

हरनाज का परिवार 

हरनाज का जन्म पंजाब के एक सिख परिवार में हुआ है वे एक स्वास्थ्य और योग प्रेमी है.आपको बता दें कि हरनाज को 2017 में मिस चंडीगढ़ का खिताब मिला था तब से वे मिस यूनिवर्स के खिताब को सफल बनाने के लिए काफी ज्यादा उत्सुक थी.


2018 में हरनाज कौर ने हर मिस मैक्स राइजिंग स्टार इंडिया का खिताब हासिल किया था. इसके बाद हरनाज ने मिस इंडिया 2019 में हिस्सा लिया जहाँ वे टॉप 12 में जगह बनाने में सफल हुई थी.


बात करे इनके माता पिता के बारे में तो इनकी माँ रविंदर संधू पेशे से एक डॉक्टर है जोकि सोहाना अस्पताल में एक एसएमओ वरिष्ठ चिकित्सा अधिकारी के रूप में काम करती है.जबकि हरनाज के पिता परमजीत संधू रियल एस्टेट का बिजनेस करते है.  


शौक– खाना बनाना,घूमना और डांस करना 

कार कलेक्शन 

ऑडी A4 –Rs 70 लाख 


हरनाज कौर Net Worth


हरनाज कौर ने कई पंजाबी फिल्मों में बतौर एक्ट्रेस काम किया है जोकि सुपर हिट रही है. हरनाज की कोई परमानेंट जॉब नही है वे मॉडलिंग करके पैसे कमाती है. इनकी महीने भर की कमाई 5 लाख रूपये है और हाल ही में इन्हें मिस यूनिवर्स का खितान जीतने पर 5 करोड़ रूपये ईनाम में मिले है. इनकी नेट वर्थ 10–20 crores रु.है।


हरनाज कौर से पूछा गया सवाल

 

1. आप दबाव का सामना कर रही महिलाओं को क्या सलाह देंगी ?

जवाब :-आपको ये मानना होगा कि आप अद्वितीय है और यही आपको खुबसूरत बनाती है. बाहर आएं, अपने लिए बोलना सीखे क्योंकि आप अपने जीवन के नेता है.  

निष्कर्ष 

आज के इस लेख में हमने हरनाज संधू की जीवनी के बारे में आपको सम्पूर्ण जानकारी दी है. हमे उम्मीद है कि हमारे द्वारा दी गयी जानकारी आपको पसंद आई होगी. यदि इस लेख से जुड़ा कोई सवाल आपके मन में आता है तो कमेन्ट करके हमें जरुर बताएं.  


ऐसी ही जानकारी पाने के लिए हमारा टेलीग्राम चैनल Join करें।


एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ